यूपी बीसी सखी भर्ती 2023

उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन (UPSRLM) द्वारा शुरू की गई UP BC सखी योजना 2023 का उद्देश्य उत्तर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं को सशक्त बनाना है। यह योजना फोटो/सिग्नेचर जॉइनर, CV मेकर, इमेज रिसाइज़र, फोटो पर नाम और तारीख, JPG से PDF कन्वर्टर और बायो डेटा मेकर जैसी विभिन्न सेवाएं प्रदान करती है।

यूपी बीसी सखी योजना अगस्त 2023 की महत्वपूर्ण तिथियां इस प्रकार हैं:

– आरंभ करने की तिथि: उपलब्ध नहीं

– रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि: 26 अगस्त 2023

– फॉर्म पूर्ण अंतिम तिथि: 26 सितंबर 2023

योजना के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है, और नौकरी का स्थान उत्तर प्रदेश है। UPSSSC के नियमों के अनुसार आयु में छूट के साथ आवेदकों के लिए आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 50 वर्ष है।

यूपी बीसी सखी योजना 2023 के तहत, उत्तर प्रदेश में महिलाओं को कई लाभ प्रदान किए जाते हैं। सरकार प्रत्येक सखी के लिए नौकरी प्रशिक्षण के लिए 74,000 रुपये खर्च करेगी और 58,000 से अधिक महिलाएं इस योजना से लाभान्वित होंगी। इसके अतिरिक्त, लाभार्थियों को प्रति माह 4,000 रुपये मिलेंगे।

योजना के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवार महत्वपूर्ण लिंक अनुभाग में उल्लिखित बीसी सखी ऐप डाउनलोड कर सकते हैं या यूपीएसआरएलएम की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 26 अगस्त 2023 तक खुली है। उम्मीदवारों को भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10 की हाई स्कूल परीक्षा उत्तीर्ण करने की शैक्षणिक योग्यता पूरी करनी होगी। वे भी उसी ग्राम पंचायत के निवासी होने चाहिए जहाँ वे आवेदन कर रहे हैं।

यूपी बीसी सखी योजना 2023 के बारे में अधिक जानकारी और अपडेट के लिए, उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं या सरकारी परिणाम की जांच कर सकते हैं। आवेदन पोर्टल और अतिरिक्त संसाधनों जैसे कि पंचायत वार रिक्ति विवरण, अधिसूचना, पाठ्यक्रम, पिछले वर्ष के पेपर और आधिकारिक वेबसाइट सहित महत्वपूर्ण लिंक लेख में दिए गए हैं।

स्टार बटन दबाएं और इंस्टाग्राम पर सरकारी परीक्षा को फॉलो करें या नौकरी के अवसरों पर नवीनतम अपडेट के लिए टेलीग्राम चैनल से जुड़ें।