इंडिया पोस्ट GDS ऑनलाइन फॉर्म 2023 (30,041 पोस्ट)

इंडिया पोस्ट ने ग्रामीण डाक सेवक GDS: ब्रांच पोस्टमास्टर (BPM) और असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर के 30,041 पदों के लिए बम्पर भर्ती की घोषणा की है। भर्ती प्रक्रिया 3 अगस्त 2023 से शुरू हो गई है और आवेदन करने की अंतिम तिथि 23 अगस्त 2023 है। शुल्क भुगतान की अंतिम तिथि भी 23 अगस्त 2023 है। आवेदक 24 से 26 अगस्त 2023 तक अपने आवेदन में सुधार कर सकते हैं। परीक्षा की तारीख और मेरिट सूची जल्द ही घोषित की जाएगी।

सामान्य/ओबीसी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 100/- रुपये है, जबकि एससी/एसटी/महिला उम्मीदवारों को शुल्क से छूट दी गई है। भुगतान क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग शुल्क मोड/ऑफलाइन ई-चालान के माध्यम से किया जा सकता है, निकटतम प्रधान डाकघर/जीपीओ में सबमिट करें।

23 अगस्त 2023 को भर्ती के लिए आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष है। नियमों के अनुसार आयु में छूट प्रदान की गई है।

नौकरी का स्थान पूरे भारत में है। भर्ती के लिए कुल 30,041 पद उपलब्ध हैं।

उम्मीदवारों को स्थानीय भाषा और साइकिलिंग कौशल के ज्ञान के साथ भारत में किसी मान्यता प्राप्त राज्य बोर्ड/केंद्रीय बोर्ड से कक्षा 10 वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए।

चयन प्रक्रिया सिस्टम द्वारा तैयार की गई मेरिट सूची और पदों की प्राथमिकता पर आधारित होगी।

इच्छुक उम्मीदवार इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्र भरने से पहले आधिकारिक अधिसूचना को पढ़ना उचित है।

ऑनलाइन आवेदन के दौरान अपलोड किए जाने वाले आवश्यक दस्तावेजों में SSC मार्क्स मेमो/सर्टिफिकेट, कंप्यूटर सर्टिफिकेट (अनिवार्य नहीं), सामुदायिक प्रमाणपत्र, फोटो, हस्ताक्षर और विकलांगता प्रमाणपत्र शामिल हैं।

अधिक जानकारी और अपडेट के लिए, उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

स्रोत: [इंडिया पोस्ट GDS भर्ती 2023] (वेबसाइट-लिंक)